Type Here to Get Search Results !

➨ पढ़ाई के लिए बेस्ट टाइम टेबल कैसे बनायें ??


पढ़ाई के लिए बेस्ट टाइम टेबल बनायें
Padhne Ke Liye Time Table Kaise Banaye

Student Life में Time Table बहुत Importance होता है, एक अच्छा Time Table आपको अवश्य ही सफलता दिला सकता है, अगर आप जीवन में कुछ करना चाहते हैं तो Time Table का होना बहुत जरूरी है, आईये जानते हैं पढ़ाई के लिए बेस्‍ट टाइम टेबल कैसे बनायें - 

ü क्या आपकी पढाई का कोई निश्चित क्रम है? या फिर आप कोई भी किताब ऐसे ही बीच से उठा कर पढने लगते हैं, यदि ऐसा करते हैं तो आप निश्चित ही एकाग्र नहीं हो पाएंगे, आपकी पढ़ाई का एक निश्चित क्रम होना चाहिए इसके लिए आप एक टाइमटेबल (Time Table) बनाये और उसी के आधार पर पढ़ें, उससे आपकी पढ़ाई नियमित हो जायेगी।

ü कोई भी किताब ऐसे ही बीच से शुरू ना करें और ना ही बीच से छोड़ें, जो किताब पढ़ें के लिए चुनें उसे नियमित तौर पर पढ़ें, एक से ज्यादा किताबें पढने के लिए अलग अलग समय निश्चित करें तथा उसे टाइमटेबल (Time Table)  के हिसाब से ही पढ़ें।

ü टाइमटेबल (Time Table) बनाने के लिये सबसे पहले अपने पूरे दिन के कामों का आंकलन करेंसमय का सही आकलन करने से Time Table बनाने में बेहद ही आसानी होगी।

ü टाइमटेबल (Time Table) बनाने के लिये आकलन अनुसार दिन भर के कार्यो की सूची बनायें, सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक आप कौन-कौन से काम करते हैं।

ü सभी कामों के लिये टाइमटेबल (Time Table) में समय निश्चित करें, यह देख लें कि आप कौन सा कार्य औसत कितने समय में कर लेते हैं उस कार्य को टाइमटेबल (Time Table) में उतना ही समय दें। 

ü इसके बाद टाइमटेबल (Time Table) में पढाई के लिये विषयवार संयोजन करें, लेकिन याद रहे कि लगातर लंबे समय तक किसी भी एक विषय को ना रखें, एक विषय के लिये 45 मिनट का समय रखें।

ü ब्रेक के साथ-साथ मनोरंजन के लिये टाइमटेबल (Time Table) में जगह जरूर रखें, अगर आपको ब्रेक में अगर आपको म्यूजिक सुनना अच्छा लगता है तो म्यूजिक सुनें या और कुछ करें जिससे आपको मूड फ्रेश होता हो, लेकिन ब्रेक जरूर लें। 

ü टाइमटेबल (Time Table) का अनुसार ही खुद का ढालें या दूसरे शब्दों में ऐसा टाइम टेबल बनायें जिसे आप फॉलो कर पायें।

Tag - importance of time table in your life, importance of timetable in hindi language, importance of time management in hindi language, short paragraph on importance of time in hindi, time management in hindi essay, study time table of toppers, How To Prepare Time Table For Study In Hindi, study tips for college students in hindi, tips for concentration in study in hindi

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

यह बेवसाइट आपकी सुविधा के लिये बनाई गयी है, हम इसके बारे में आपसे उचित राय की अपेक्षा रखते हैं, कृप्या अपनी राय हमें Comments या Messages के माध्यम से जरूर दें।
धन्यवाद ।।

Top Post Ad

Below Post Ad