Type Here to Get Search Results !

अडोल्फ हिटलर के बारे में 20 रोचक तथ्य - Amazing Facts about Adolf Hitler in Hindi


अडोल्फ हिटलर के बारे में 20 रोचक तथ्य

अगर संसार के सबसे घृणित पुरूषों की बात की जाए तो जुबान पे सबसे पहला नाम हिटलर का ही आता है. हिटलर को दुसरे विश्व युद्ध के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार माना जाता है. यह हिटलर ही था जिसके कारण इतनी जाने गई, घर बर्बाद हुए. आइए इस विनाशकारी पुरूष के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं.-

1.     Adolef Hitler एक शाकाहारी था, और उसके एक ही अंडकोष था.

2.     1938 में Time Magazine ने Adolf Hitler को 'Man of the year' चुना था.

3.     'Adolf' नाम का मतलब है 'खास भेड़ीया'.

4.     हिटलर के पिता का असली नाम Alois Schiklgruber था. मगर हिटलर के जन्म के 13 साल बाद उन्होंने अपना नाम बदल कर Alois Hitler रख लिया. यह अभी भी अस्पष्ट है कि इन के पिता ने अपना नाम क्यों बदला.

5.     हिटलर के पिता ने तीन बार शादी की थी. पहली बार अपने से बहुत ज्यादा उम्र की औरत से शादी की थी . दुसरी बार अपनी बेटीयों की उम्र की औरत से शादी की थी. और अंत में तीसरी बार हिटलर की मां से शादी की थी.

6.     हिटलर की मूंछो को 'टुथब्रश मुछें' कहा जाता है.

7.     हिटलर की मां 1908 में हस्पताल में दाखिल थी और एक दिन कैंसर से उनकी मौत हो गई . उनकी देख-रेख करने वाले डाक्टर का कहना था कि उन्होंने अपने 50 साल के करियर में कभी किसी लड़के को अपनी मां की मौत पर हिटलर की तरह इतना रौते हुए नही देखा था .


8.     पहले तो हिटलर एक आम सैनिक ही थे. मगर उन्हें कई खिताब और सम्मान तब मिले जब वह प्रथम विश्व युद्ध में जर्मनी की तरफ से सारे युद्ध लड़कर जिन्दा वापिस लौटे.

9.     हिटलर की जाती नीति के कारण लगभग 1करोड़ 10 लाख लोगो की मौत हुई थी. दुसरे विश्व युद्ध के कारण लगभग 6 करोड़ लोगो ने अपनी जान गवाई थी.

10.           हिटलर अपने 6 भहिन-भाईयों में चौथा भाई था. उसकी एक भहिन को छोड़कर उसके सब भहिन-भाई किसी न किसी वजह से मारे गए.

11.           हिटलर का सपना एक पेंटर बनने का था . मगर उसे 1907 और 1908 में दो बार Accdemy of fine arts ने reject कर दिया था.

12.           हिटलर अपनी मां की मौत और Art school से दुसरे rejection के बाद बेघर हो गया थे.

13.           हिटलर प्रथम विश्व युद्ध में एक ग्रेनेड की किरच बजने से बुरी तरह से घायल हो गए थे.

14.           हिटलर को चॉकलेट बहुत पसंद थी और वह एक दिन में कम से कम एक किलो चॉकलेट जरूर खा जाता थे.

15.           1936 में जब जर्मनी में ओलंपिक हुए थे तब भारत का मुकाबला जर्मनी से हुआ जिसमें हॉकी के जादुगर मेजर ध्यानचंद की वजह से भारत ने जर्मनी को 8-1 से पटखनी दी थी. इस मैच को हिटलर भी देख रहा था और उसने मेजर ध्यानचंद के खेल से प्रभावित होकर उन्हें अपनी सेना में उच्च पद देने ओर जर्मनी की तरफ से खेलने की पेशकश दी. मगर देशभक्त मेजर ध्यानचंद ने यह पेशकश मुसकराते हुए ठुकरा दी.

16.           हिटलर ने इंग्लैंड के राष्ट्रपति और एक घटीया मनुष्य सर विंस्टल चर्चिल को विस्फोटक चॉकलेट से मारने की साजिस रची थी. हिटलर के बम बनाने वालों ने विस्फोटक पदार्थो को चॉकलेट की एक पतली परत से ढक दिया और उसे एक काले और सुनहरी कागज़ से ढ़क दिया. मगर इंग्लैंड की खुफीयां एजेंसी ने इसे नाकाम कर दिया.

17.           King kong हिटलर की पसंदीदा फिलम थी.

18.           हिटलर जिस भी पार्टी में जाते थे तो वहां अपना भाषण देने लग जाते थे जिससे लोग बहुत ही ज्यादा बोर होते थे. उनके भाषण इतने लंम्बे और बोर होते थे कि कुर्सी पर बैठे कई लोग तो सो ही जाते थे.

19.           एक लंम्बे अरसे तक यह माना जाता रहा कि हिटलर के घर से जो खोपड़ी प्राप्त हुई थी वह हिटलर की थी. मगर 2009 में हुए D.N.A टैस्ट के बाद पता चला है कि यह खोपड़ी हिटलर की नही बल्कि 40 मे कम उम्र की किसी औरत की है.

20.           आम तौर पर यह माना जाता है कि हिटलर ने मित्र देशों की सेना के बर्लिन पहुँचने पर अपनी पत्नी ईवा के साथ एक भूमिगत बंकर में आत्महत्या कर ली थी. मगर जेराई विलियम्स और उनके सह-लेखक सिमोन डेस्टन ने अपनी किताब 'Grey wolf-Escape of Adolf Hitler' में यह दावा किया है कि दरअसल हिटलर 1945 में बर्लिन स्तिथ भूमिगत बंकर में नही मरा था बल्कि अमरीका से हुए एक गुप्त समझौते के तहत ईवा ब्राउन के साथ दक्षिण अमेरिकी देश अर्जेटीना चला गया था. जहा वह 1962 में अपनी मृत्यु तक रहा.

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

यह बेवसाइट आपकी सुविधा के लिये बनाई गयी है, हम इसके बारे में आपसे उचित राय की अपेक्षा रखते हैं, कृप्या अपनी राय हमें Comments या Messages के माध्यम से जरूर दें।
धन्यवाद ।।

Top Post Ad

Below Post Ad