Type Here to Get Search Results !

अब्राहम लिंकन के बारे में 30 रोचक तथ्य - Amazing Facts About Ibrahim Lincoln in Hindi


अब्राहिम लिंकन के बारे में 30 रोचक तथ्य

अब्राहम लिंकन अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति थे। इनका जन्म 12 फरवरी 1809 ईसवी को एक गरीब अक्ष्वेत परिवार में हुआ था, तथा 14 अप्रैल 1865 को 'जान विल्कस बूथ' नाम के एक दास प्रथा समर्थक ने इनके सिर में गोली मार कर इनकी हत्या कर दी थी। उनके पिताजी का नाम थॉमस लिंकन और माता जी का नाम नैंसी था। हम आपको इस महान व्यक्ति के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताते हैं –

1.     अब्राहम लिंकन का पूरा नाम अब्राहम थॉमस लिंकन था अब्राहम लिंकन 52 वर्ष की उम्र में अमेरिका के 16th राष्ट्पति बने.

2.     अब्राहिम लिंकन अमरीका के सबसे लंम्बे राष्ट्रपति है। उनका कद 6 फुट 4 इंच था। लिंकन के जूते का साइज है 13 नंबर था

3.     अब्राहिम लिंकन अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे। लिंकन को गुड फ्राइडे के अवसर पर गोली मार दी गई थी ।वर्तमान समय में अमेरिका में अब्राहम लिंकन का कोई प्रत्यक्ष वंशज नहीं है। अब्राहम लिंकन अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे जिनके गोली मारकर हत्या कर दी गई थी ।

4.     गृह युद्ध की समाप्ति के बाद 14 अप्रैल 1865 को Abraham Lincoln एक नाट्यशाला मैं एक नाटक देखने के लिए गए हुए थे वहां पर जॉन विक्लस बूथ नामक व्यक्ति ने उनकी गोली मार कर हत्या कर दी थी।

5.     लिंकन का एक समय ऐसा भा आया जब वह बहुत निराशा से गुजर रहे थे। यहां तक कि वह अवसाद के शिकार हो गए थे। इस समय वह चाकु-छुरों से दूर रहते थे क्योंकि उन्हें डर था कि वह खुद को मार न लें। 

6.     12 फरवरी 1809 इतिहास में एक बहुत ही निराला दिन है। इस दिन चार्लस डार्विन और अब्राहिम लिंकन दोनो का जन्म हुआ था। 


7.     जब लिंकन 9 साल के थे तब उनकी माता की मृत्यु जहरीला दूध पीने से हो गई थी। बाद में उनके पिता ने दूसरी शादी भी कर ली थी। लिंकन को सौतेली मां ने सगी मां से भी अधिक स्नेह और मार्गदर्शन दिया जो पिता से उन्हें कभी नही मिला था। 

8.     लिंकन अमेरिका के एकलौते राष्ट्रपति हैं जिनके नाम एक पेटेंट है। यांत्रिक समस्याओं में उनकी रूचि थी और वह खोज-बीन में लगे रहते थे। 

9.     लिंकन ने वकालत का पेशा अपनाया था। इसके लिए उन्होंने कोई डिग्री हासिल नही की थी बल्कि स्वयं ही वकालत के विषय का अध्ययन किया था। 

10.                 लिंकन को अपनी बिल्ली से बहुत प्यार था जिसके कारण उसकी बिल्ली White House के डिनर टेबल पर खाना खाती थी। 


11.                 लिंकन अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे जो दाढ़ी रखते थे। अब्राहम लिंकन पहले दाढीं नहीं रखते थे एक गांव की लड़की ने उन्हें पत्र लिखकर के आग्रह किया कि आप दाढ़ी में अच्छे लगते हो लिंकन ने उस लड़की का आग्रह सहज स्वीकार कर लिया और दाढ़ी रखना शुरु कर दिया बाद में लिंकन उस लड़की से उसके गांव जाकर भी मिले और पूछा कि अब बताओ मैं दाढीं में कैसा लगता हूं। ऐसा था लिंकन ।

12.                 अब्राहम लिंकन असफलता से कभी निराश नही हुए थे। 21वें वर्ष में वार्ड मैंबर चुनव हार गए, 22वें वर्ष में शादी करने में असफल हुए, 24वें में bussiness में असफल रहे, 27वें में पत्नी ने तलाक दे दिया, 32वें में सांसद चुनाव का चुनाव हार गए, 37वें, 42वें और 47वें वर्ष में भी चुनाव हारे पर 52 वर्ष की आयु में अमेरिका के राष्ट्रपति बन गए। 

13.                 अमेरिकी गृह युद्ध लिंकन के कार्यभार संभालने के महज एक महीने बाद शुरू हो गया था। इस गृह युद्ध में 6 लाख से अधिक अमेरिकी लोग मारे गए। पर लिंकन युद्ध शांत करने और जीतने में सफल रहे। युद्ध जीतने के बाद सबसे पहले उन्होंने दास-प्रथा को गैरकानूनी घोषित कर दिया। 

14.                 लिंकन ने 1842 में एक के अमीर घर की लड़की मैरी टोड़ से शादी कर ली थी। मैरी ने एक के बाद एक चार लड़को को जन्म दिया। पर इनमें से 1843 में जन्मे रॉबर्ट टोड को छोड़कर बाकी सब की 18वर्ष से पहले ही मृत्यु हो गई।

15.                 एक बार लिंकन कहीं जा रहे थे, तभी पीछे से एक व्यक्ति ने तेज कार चलाते हुए उन्हें overtake करके जाने लगा। लिंकन ने उन्हें रोका और कहा - क्या आप मेरी सहायता करेंगे। व्यक्ति के हां कहने पर लिंकन ने कहा क्या आप मेरा यह overcoat शहर तक ले जाएँगे। उस वयक्ति ने कहा बिल्कुल। पर शहर जाकर मुझसे यह कोट कैसे लेंगे। इस पर लिंकने ने कहा - कोटो के भीतर मैं भी तो रहुँगा ना।


16.                 एक बार लिंकन अपने पड़ोसी से अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंटन की जीवनी की एक पुस्तक लेकर आए। पर जिस दिन वह पुस्तक लेकर आए उस दिन जोरो की बारिश के कारण उनकी झोपड़ी में रखी वह पुस्तक भीग गई। लिंकन बहुत गरीब परिवार से थे इसलिए वह नई पुस्तक नही खरीद सकते थे। पर लिंकन ने अपने पड़ोसी से कहा कि मैं आपके खेत में मजदूरी करके पुस्तक के दोगुने दाम का काम कर दुँगा। पड़ोसी मान गया। इसके बाद लिंकन ने पड़ोसी के खेत में काम करके पुस्तक की कीमत अदा कर दी।

17.                 अब्राहम लिंकन बिना डिग्री का वकील था और उन्होंने अपने तजुर्बे के दम पर बहुत से मुकदमों का फैसला कोर्ट से बाहर ही करवा देते थे ।

18.                 अब्राहम लिंकन सिर्फ 18 महीने स्कूल गए थे।
अब्राहम लिंकन ने गरीबी से छुटकारा पाने के लिए कई जगह नौकरी की।

19.                 वह बहुत बड़ा पशु प्रेमी था यदि आज वह जीवित होते तो उनका एक Animal Shelter चल रहा होता। लिंकन द्वारा पाले गए सारे पालतू पशु White House में लगी आग में मारे गए थे।

20.                 लिंकन बचपन में पहलवानी का शोक रखते थे। लिंकन बचपन में दो बार मरने से बचा था।


21.                 लिंकन Daily बाइबल का अध्ययन करते थे लेकिन किसी चर्च से संबंध नहीं रखते थे। लिंकन ने अपने जीवन में कभी शराब सिगरेट का सेवन नहीं किया और न ही कभी वाइट हाउस की पार्टी में ड्रिंक की।

22.                 आमतौर पर किसी को बुलाने के लिए अबे(abe )शब्द का प्रयोग किया जाता है लेकिन लिंकन को अबे शब्द का प्रयोग करने वालों से नफरत थी ।

23.                 लिंकन पहले राष्ट्रपति थे जिनका जन्म अमरीका के 13 मूल राज्यों से बाहर हुआ था।

24.                 लिंकन कस्तूरी खाने का शौकीन था। उनका पसींदा उनका पसींदा भोजन फल था लेकिन चिकन पुलाव के भी fan थे।

25.                 लिंकन के कुत्ते का नाम Fido और बिल्ली का नाम Tabby था।


26.                 अब्राहम लिंकन पहले राष्ट्रपति थे जिन्होंने तार का प्रयोग किया था।  वह जनरलों के साथ बातचीत करने के लिए ईमेल की तरह तार का इस्तेमाल करते थे।

27.                 वाइट हाउस से लुटेरों के द्वारा1876 में लिंकन की बॉडी चुराने की कोशिश की गई थी लेकिन वह नाकाम रहे।

28.                 अब्राहम लिंकन इलिनीइस के सर्किट कोर्ट में जज भी रहे थे। लिंकन important documents को अपनी टोपी के अंदर रखता था।

29.                 ऐसा सुनने में आया है कि अमेरिका के राष्ट्रपति ग्रेस कुलीज की पत्नी केल्विन कुलीज, नीदरलैंड की महारानी व्हिलमिना और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को वाइट हाउस में अब्राहम लिंकन का भूत दिखाई दिया।

30.                 लेकिन इसके बाद किसी को अब्राहम लिंकन का भूत दिखाई नहीं दिया फिर भी कुछ लोगों का मानना है कि लिंकन की आत्मा व्हाइट हाउस में भटकती है ।।



Post a Comment

2 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

यह बेवसाइट आपकी सुविधा के लिये बनाई गयी है, हम इसके बारे में आपसे उचित राय की अपेक्षा रखते हैं, कृप्या अपनी राय हमें Comments या Messages के माध्यम से जरूर दें।
धन्यवाद ।।

Top Post Ad

Below Post Ad