बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र
— व्यक्तित्व एवं समायोजन
Child Development and Pedagogy — Personality and
Adjustment
Hello
Friends, कैसे हैं आप सब ? I Hope सभी की Study अच्छी चल रही होगी ☺
दोस्तो
आप में से कुछ साथियों ने मुझसे CTET और State TET
के लिए Child Development and Pedagogy (बाल
विकास एवं शिक्षाशास्त्र) के नोट्स की मांग की थी! तो
उसी को ध्यान में रखते हुये आज से हम अपनी बेबसाइट GK-MARKETs
पर Child Development and Pedagogy के One Liner
Question and Answer के Notes उपलब्ध
कराऐंगे , जो आपको सभी तरह के Teaching के Exam जैसे
CTET , UPTET , MPTET, Bihar TET, MP Samvida Teacher , HTET ,
REET आदि व अन्य सभी Exams जिनमें कि Child
Development and Pedagogy से सवाल पुछे जाते हैं उन सभी परीक्षाओं
के लिए यह बहुत हीं महत्वपूर्ण और उपयोगी साबित होगा।
दोस्तो आज
हम Child Development and Pedagogy (बाल विकास एवं
शिक्षाशास्त्र) की हमारी इस पोस्ट अन्तर्गत हम आपको व्यक्तित्व
एवं समायोजन (Personality and Adjustment) से
संबंधित Most Important Question and Answer
को बताऐंगे ! साथ ही नीचे दिए गए Download Button के माध्यम से आप
इसका FREE PDF भी डाउऩलोड कर सकते हैं।
·
बिने-साइमन बुद्धि परीक्षण का संशोधन करने वाले हैं – टर्मन
·
TAT में कहानियों का विश्लेषण किस आधार पर किया जाता है – कहानी की
भाषा-शैली
कैसी है,
कहानी का
कथानक क्या
है, कहानी
में मापन
का व्यक्तित्व
कैसा है।
·
बुद्धि के एकतत्व सिद्धान्त के प्रतिपादक थे – बिने, टर्मन,
स्टर्न
·
बुद्धि के बहुकारक सिद्धान्त के प्रतिपादक थे – थार्नडाइक
·
”सतर्क रहने की शक्ति का नाम बुद्धि है – स्टाउट
का
·
अपने को पुस्तकीय ज्ञान के प्रति व्यवस्थित करने की योग्यता कौन-सी बुद्धि कहलाती है – अमूर्त
·
थर्स्टन ने किस विधि का प्रयोग किया – सांख्यिकीय विधि
का
·
बैलार्ड ने बुद्धि और ज्ञान में अन्तर नहीं माना है – बुद्धि एक
मानसिक योग्यता
है जबकि
ज्ञान, रुचि
और आदत
रूपी साधनों
द्वारा किया
जाता है।
·
थर्स्टन के सिद्धान्त का प्रभाव – छोटे बालकों,
किशोरावस्था बालकों,
प्रौढ़ों इनमें
से किसी
पर नहीं
पड़ा।
·
अन्तर्दृष्टि पर प्रभाव डालने वाले तत्व हैं – बुद्धि, अनुभव,
प्रयत्न एवं
त्रुटि
·
स्वीयरमैन के अनुसर बुद्धि के तत्व हैं – सामान्य योग्यता
एवं विशिष्ट
योग्यता
·
यदि एक बालक की वास्तविक आयु 10 वर्ष है और उसकी मानसिक आयु 20 वर्ष है तो उसकी बुद्धिलब्धि होगी – 123
·
25 से 46 बुद्धिलब्धि वाले बालक किस श्रेणी के अन्तर्गत आते हैं – मूर्ख बालक
·
अति प्रतिभावान बालकों का बुद्धिलब्धि मान होता है – 140 और 169 के
मध्य
·
टर्मन के अनुसार, प्रतिभाशाली व्यक्ति की बुद्धिलब्धि कितने से अधिक होती है – 140 से
·
पैटर्न ड्राइंग परीक्षण के प्रतिपादक हैं – डॉ. भाटिया
·
1927 में सर्वप्रथम किसने सामूहिक बुद्धि परीक्षाओं के सम्बन्ध में सबसे पहले कार्य किया – जे.मुनरो
ने
·
बुद्धि को मापने के लिए बुद्धिलब्धि (IQ) का आविष्कार किसने किया – राइस ने
·
सन् 1860 में किसने यह सिद्ध किया था कि व्यक्तियों में उच्च बौद्धिक योग्यताएं उनके वंशानुक्रम का परिणाम होती है – गाल्टन ने
·
बुद्धि और ज्ञान का अन्तर है – बुद्धि जन्मजात
होती है,
ज्ञान अर्जित
होता है।
·
केली के अनुसार बुद्धि होती है – नौ
योग्यताओं का
समूह
·
बुद्धि के द्वि-तत्व सिद्धान्त के समर्थक हैं – स्वीयरमैन
·
बुद्धि में एक विशेषता होती है – जन्मजात शक्ति
होना।
·
”बुद्धि पहचानने तथा सीखने की शक्ति है।” यह परिभाषा है – गाल्टन की
·
”एक बालक खिलौने को तोड़कर पुन: जोड़ने का प्रयास करता है।” यह कार्य जिस बुद्धि से सम्बन्धित है, वह है – मूर्त बुद्धि
·
बुद्धि का क्रमिक महत्व का सिद्धान्त किसने दिया है –cVZ बर्ट ने
·
वर्ग घटक या संघ सत्तात्मक सिद्धान्त किसने दिया था – थॉमसन ने
·
बहु मानसिक योग्यता का सिद्धान्त किसने प्रतिपादित किया था – थर्स्टन ने
·
”बुद्धि लक्ष्य है और ज्ञान उस सीमा तक पहुंचने का केवल एक साधन।” यह कथन किसका है – रॉस का
·
बुद्धि की विशेषताएं कौन-कौन सी हैं – जन्मजात शक्ति
है, अमूर्त
चिन्तन की
योग्यता, नवीन
परिस्थितियों में
सामंजस्य
·
उत्कृष्ट बालक की बुद्धिलब्धि होती है – 140-200 तक
·
मनोविज्ञान की प्रथम प्रयोगशाला को स्थापित करने का श्रेय प्राप्त है – वुण्ट को
·
बुद्धि परीक्षणों का व्यक्तिगत बुद्धि परीक्षण के रूप में परीक्षण किसने किया था – बिने व
साइमन
·
71-80 बुद्धिलब्धि वाले बालक को कहा जाता है – अल्प बुद्धि
·
मिश्रित वैयक्तिक बुद्धि परीक्षण कहा जाता है – बिने-साइमन
बुद्धि परीक्षण
को
·
प्रथम बिने साइमन बुद्धि परीक्षण की शुरूआत हुई थी सन् – 1905 में
·
एक व्यक्ति की वास्तविक आयु 20 वर्ष है तथा मानसिक आयु 25 वर्ष है तो उसकी बुद्धिलब्धि होगी – 125
·
क्रियात्मक समूह परीक्षण बैटरी का निर्माण किसने किया – डॉ. अलेक्जैण्डर
ने
·
सामूहिक बुद्धि परीक्षणों का जन्म अमेंरिका में कब हुआ – प्रथम विश्व-युद्ध के
समय
·
एक बालक की मानसिक आयु (MA) 12 वर्ष है तथा उसकी शारीरिक आयु (CA) 16 वर्ष है, तो उसकी बुद्धि-लब्धि (IQ) होगी – 75
·
”रुचि किसी प्रवृत्ति का क्रियात्मक रूप है।” यह परिभाषा किसने दी है – ड्रेवर ने
·
रुचियोंका निर्धारण करते हैं –आवश्यकता, प्रतिष्ठा,
मूल्य व
समझ
·
बालकों को रुचि परीक्षण दिया है –स्ट्रांग तथा
कूडर ने
·
सीखने की प्रक्रिया सम्पादित होती है –शिक्षकों से
·
प्राणी के व्यवहार को संचालित करने वाली जन्मजात एवं अर्जित प्रवृत्तियों को कहते हैं –प्रेरक
·
प्रेरणा की प्रक्रिया किसकी अनुपस्थिति में क्रियाशील नहीं हो सकती है –अभिप्रेरक
·
निम्न में से कौन-सा कार्य अभिप्रेरणा द्वारा नहीं किया जाता है –अपनी आवश्यकताओं
की पूर्ति
के सम्बन्ध
में असन्तोष
उत्पन्न करना।
·
क्या आप ऐसे व्यवसाय में जाना चाहते हैं जिसमें–आपको शान्ति
मिले।
·
केवल शिक्षक ही देश और समाज में जागृति ला सकते हैं क्योंकि –वही छात्रों
को दिशा
दिखा सकता
है।
·
प्रभावी एवं सफल शिक्षण के लिए सर्वाधिक आवश्यक है –व्यावहारिक उदाहरणों
द्वारा विषय
को स्पष्ट
करना।
≈BACK≈ ≈HOME≈ ≈NEXT≈
≈BACK≈ ≈HOME≈ ≈NEXT≈
TAG
– Child Development and Pedagogy in Hindi , Education Psychology in Hindi
PDF, Learning In Hindi PDF, CTET
Notes in Hindi PDF , Vyapam Samvida Teacher , HTET , REET , Bal Vikas Shiksha
Shastra Notes Download PDF, Bal Vikas Question Answer in Hindi PDF
, Introduction to Child Development , Child Development Notes for
CTET in Hindi PDF, Child Development Notes for VYAPAM , Child Development
and Pedagogy Notes for MP Samvida Shikshak , Child Development and Pedagogy
Notes in Hindi for UPTET Download Free PDF, Child Development and Pedagogy PDF
in Hindi, CTET / MPTET / UPTET /Bihar TET 2018 Notes in Hindi Download PDF.
यह बेवसाइट आपकी सुविधा के लिये बनाई गयी है, हम इसके बारे में आपसे उचित राय की अपेक्षा रखते हैं, कृप्या अपनी राय हमें Comments या Messages के माध्यम से जरूर दें।
धन्यवाद ।।